वापसी और प्रतिस्थापन नीति

वापस नीती

रिटर्न इस पॉलिसी के तहत सीधे संबंधित विक्रेताओं द्वारा प्रदान की जाने वाली एक योजना है, जिसके अनुसार संबंधित विक्रेताओं द्वारा आपको एक्सचेंज, रिप्लेसमेंट और/या रिफंड का विकल्प दिया जाता है। किसी विशेष श्रेणी के अंतर्गत सूचीबद्ध सभी उत्पादों की रिटर्न नीति समान नहीं हो सकती है। सभी उत्पादों के लिए, उत्पाद पृष्ठ पर प्रदान की गई रिटर्न/प्रतिस्थापन नीति सामान्य रिटर्न नीति पर लागू होगी। इस रिटर्न नीति और नीचे दी गई तालिका के किसी भी अपवाद के लिए उत्पाद पृष्ठ पर संबंधित आइटम की लागू वापसी/प्रतिस्थापन नीति देखें

वापसी नीति को तीन भागों में बांटा गया है; उन शर्तों और मामलों को समझने के लिए सभी अनुभागों को ध्यान से पढ़ें जिनके तहत रिटर्न स्वीकार किया जाएगा।

भाग 1 - श्रेणी, वापसी विंडो और संभव क्रियाएँ

  श्रेणी रिटर्न विंडो, संभावित कार्रवाइयां और शर्तें (यदि कोई हो)
घर:- पालतू पशुओं की आपूर्ति और घर का आराम। (होम डेकोर, फर्निशिंग, गृह सुधार उपकरण, घरेलू सामान को छोड़कर)

दस दिन

धनवापसी या प्रतिस्थापन

जीवन शैली:- घड़ी, शीतकालीन वस्त्र (ब्लेज़र, स्वेटशर्ट, दुपट्टा, शॉल, जैकेट, कोट, स्वेटर, थर्मल, किड्स थर्मल, ट्रैक पंत, श्रग), टी-शर्ट, जूते, साड़ी, शॉर्ट, ड्रेस, किड्स (कैपरी, शॉर्ट्स) और टॉप), पुरुषों (एथनिक वियर, शर्ट, फॉर्मल्स, जींस, क्लोथिंग एक्सेसरी), महिलाओं (एथनिक वियर, फैब्रिक, ब्लाउज, जीन, स्कर्ट, ट्राउजर, ब्रा), बैग्स, रेनकोट, सनग्लास, बेल्ट, फ्रेम, बैकपैक, सूटकेस , सामान, आदि...

जीवन शैली:- आभूषण, जूते सहायक उपकरण, यात्रा सहायक उपकरण, घड़ी सहायक उपकरण, आदि।

दस दिन 

धनवापसी, प्रतिस्थापन या विनिमय

चिकित्सा (एलोपैथी और होम्योपैथी)

दो दिन 

धनवापसी

होम:- गृह सुधार उपकरण, घरेलू सामान, गृह सज्जा, फर्निशिंग

7 दिन

धनवापसी या प्रतिस्थापन

पुस्तकें (सभी पुस्तकें)

खेल उपकरण (रैकेट, गेंद, सहारा, दस्ताने, बैग आदि)

व्यायाम और फिटनेस उपकरण (होम जिम कॉम्बो, डम्बल आदि)

ऑटो एक्सेसरीज - कार और बाइक एक्सेसरीज (हेलमेट, कार किट, मीडिया प्लेयर आदि)

केवल 7 दिन का प्रतिस्थापन

अगर उत्पाद खराब/क्षतिग्रस्त स्थिति में या ऑर्डर की गई वस्तु से अलग है तो 7 दिनों के भीतर मुफ्त प्रतिस्थापन प्रदान किया जाएगा।

कृपया उत्पाद को वापस करते समय मूल पैकेजिंग में मूल सामान, उपयोगकर्ता पुस्तिका और वारंटी कार्ड के साथ उत्पाद को बरकरार रखें।

खिलौने (रिमोट नियंत्रित खिलौने, सीखने के खिलौने, भरवां खिलौने आदि)

स्टेशनरी (पेन, डायरी नोटबुक, कैलकुलेटर आदि)

संगीत वाद्ययंत्र (माइक्रोफ़ोन और सहायक उपकरण, गिटार, वायलिन आदि)

केवल 7 दिन का प्रतिस्थापन

अगर उत्पाद खराब/क्षतिग्रस्त स्थिति में या ऑर्डर की गई वस्तु से अलग है तो 7 दिनों के भीतर मुफ्त प्रतिस्थापन प्रदान किया जाएगा।

कृपया उत्पाद को वापस करते समय मूल पैकेजिंग में मूल सामान, उपयोगकर्ता पुस्तिका और वारंटी कार्ड के साथ उत्पाद को बरकरार रखें।

गैर-वापसी योग्य - सभी पवन उपकरण (हार्मोनिकस, बांसुरी इत्यादि) यह आइटम स्वच्छता और व्यक्तिगत कल्याण के कारण वापस नहीं किया जा सकता है। यदि इन उत्पादों को क्षतिग्रस्त / दोषपूर्ण स्थिति में वितरित किया जाता है या ऑर्डर की गई वस्तु से अलग होता है, तो हम एक मुफ्त प्रदान करेंगे प्रतिस्थापन।

सभी मोबाइल (Apple, Google, Motorola, Infinix, Redmi, MI, Vivo, POCO, Realme, Samsung फोन को छोड़कर)

इलेक्ट्रॉनिक्स - (Apple / Beats, Google, Realme, Samsung, JBL और Infinity, Epson, HP, Dell, Canon, MI, Dizo Products (टैबलेट, लैपटॉप, स्मार्ट वॉच) को छोड़कर)

सभी छोटे घरेलू उपकरण (चिमनी, वाटर प्यूरीफायर, पंखा, गीजर को छोड़कर)

फर्नीचर - झूला झूला और स्टूल

7 दिन

केवल प्रतिस्थापन

आपके उत्पाद के साथ समस्याओं को हल करने में आपकी सहायता करने के लिए, हम आपके उत्पाद का ऑनलाइन टूल, फ़ोन पर, और/या व्यक्तिगत तकनीकी विज़िट के माध्यम से समस्या निवारण कर सकते हैं।

यदि रिटर्न विंडो के भीतर एक दोष निर्धारित किया जाता है, तो उसी मॉडल का प्रतिस्थापन बिना किसी अतिरिक्त लागत के प्रदान किया जाएगा। अगर डिलीवरी के 7 दिनों के भीतर किसी खराबी की पुष्टि नहीं होती है या समस्या का निदान नहीं किया जाता है, तो आपको किसी भी बाद की समस्या को हल करने के लिए एक ब्रांड सेवा केंद्र के लिए निर्देशित किया जाएगा।

किसी भी मामले में, केवल एक प्रतिस्थापन प्रदान किया जाएगा।

मोबाइल - Apple, Google, Motorola, Infinix, Redmi, MI, Vivo, POCO, Realme, Samsung फोन

इलेक्ट्रॉनिक्स - ऐप्पल / बीट्स, Google, रीयलमे, सैमसंग, जेबीएल और इन्फिनिटी, एपसन, एचपी, डेल, कैनन, डिज़ो और एमआई उत्पाद (टैबलेट, लैपटॉप, स्मार्ट वॉच)

7 दिन

केवल प्रतिस्थापन

कार्यक्षमता संबंधी सभी समस्याओं के लिए, सीधे ब्रांड अधिकृत सेवा केंद्र से संपर्क करें।

  • अधिकृत सर्विस पार्टनर लोकेटर:-

एचपी - कृपया ब्रांड अधिकृत सेवा केंद्र से संपर्क करने के लिए 18002587170 पर संपर्क करें।

  • ब्रांड समर्थन साइट: -

उत्पाद के साथ किसी भी अन्य समस्या के लिए, आप फ्लिपकार्ट से संपर्क कर सकते हैं - canteen@support.com

फर्नीचर, बड़े उपकरण

बाकी छोटे घरेलू उपकरण - केवल चिमनी, जल शोधक, पंखा, गीजर

दस दिन

केवल प्रतिस्थापन

स्थापना की आवश्यकता वाले उत्पादों के लिए, रिटर्न तभी योग्य होगा जब ऐसे उत्पाद ब्रांड के अधिकृत कर्मियों द्वारा स्थापित किए गए हों।

आपके उत्पाद के साथ समस्याओं को हल करने में आपकी सहायता करने के लिए, हम आपके उत्पाद का ऑनलाइन टूल, फ़ोन पर, और/या व्यक्तिगत तकनीकी विज़िट के माध्यम से समस्या निवारण कर सकते हैं।

यदि रिटर्न विंडो के भीतर एक दोष निर्धारित किया जाता है, तो उसी मॉडल का प्रतिस्थापन बिना किसी अतिरिक्त लागत के प्रदान किया जाएगा। यदि किसी खराबी की पुष्टि नहीं होती है या जहां कहीं भी लागू हो, वितरण या स्थापना के 10 दिनों के भीतर समस्या का निदान नहीं किया जाता है, तो आपको किसी भी बाद के मुद्दों को हल करने के लिए एक ब्रांड सेवा केंद्र के लिए निर्देशित किया जाएगा।

किसी भी मामले में, केवल एक प्रतिस्थापन प्रदान किया जाएगा।

किराना - (डेयरी, बेकरी, फल और सब्जियां)

केवल 2 दिन का रिफंड

किराना - (किराने के तहत शेष वस्तुएं)

दस दिन

केवल धनवापसी

ऑर्डर किए गए फल और सब्जियां पहले प्रयास में ही डिलीवर की जाएंगी। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको ताजे फल और सब्जियां मिलें, यदि आप अपना स्लॉट चूक जाते हैं तो हम आपके फलों और सब्जियों को वितरित करने के लिए पुन: प्रयास नहीं करेंगे। यदि आप अपना स्लॉट चूक जाते हैं तो सुपरमार्ट से बाकी किराना वस्तुओं को पुनः प्रयास के माध्यम से वितरित किया जाएगा।

आज़माएं ख़रीदें

दस दिन

केवल धनवापसी

यह नीति चुनिंदा रूप से लागू होगी (भौगोलिक कवरेज, उत्पाद, ग्राहक और समय अवधि)।

कोशिश करें और खरीदें लाभ केवल तभी लागू होंगे जब उत्पाद खरीदा गया था जब आइटम कोशिश और खरीदें पर था। अन्यथा सामान्य श्रेणी की नीति आदेश पर लागू होगी। किसी भी मामले में, केवल एक प्रतिस्थापन प्रदान किया जाएगा।

 

कोई सवाल नहीं पूछा

दस दिन

धनवापसी या प्रतिस्थापन

यह नीति ग्राहकों के लिए प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से आसान उत्पाद वापसी अनुरोधों को सक्षम करती है, जो पिकअप और धोखाधड़ी रोकथाम तंत्र के समय उत्पाद सत्यापन के अधीन है।

यह नीति तभी लागू होगी जब उत्पाद खरीदा गया था जब यह नीति उत्पाद पर लागू थी। यदि नहीं, तो प्रदान की गई नीति आदेश पर लागू होगी। यह स्पष्ट किया जाता है कि ग्राहक इस नीति के तहत केवल एक बार प्रतिस्थापन प्राप्त करने में सक्षम हो सकता है, जो यहां प्रदान की गई अन्य शर्तों के अधीन है।

इस नीति के अपवाद: निम्नलिखित दावों को प्रदान की गई नीति के तहत और संबंधित सत्यापन प्रक्रियाओं के माध्यम से कवर किया जाएगा:

एक। उत्पाद डिलीवर नहीं किया गया

बी। उत्पाद/सामान गायब

सी। गलत उत्पाद/सामान वितरित किया गया

 

नो रिटर्न कैटेगरी

उपरोक्त श्रेणियों के कुछ उत्पाद अपनी प्रकृति या अन्य कारणों से वापस करने योग्य नहीं हैं। सभी उत्पादों के लिए, उत्पाद पृष्ठ पर नीति लागू होगी।

आप यहां गैर-वापसी योग्य उत्पादों की पूरी सूची देख सकते हैं

 

ठीक करके नए जैसा बनाया गया

7 दिन

केवल प्रतिस्थापन

आपके उत्पाद के साथ समस्याओं को हल करने में आपकी मदद करने के लिए, हम आपके उत्पाद का ऑनलाइन टूल, फ़ोन पर, और/या व्यक्तिगत तकनीकी विज़िट के माध्यम से समस्या निवारण कर सकते हैं।

यदि रिटर्न विंडो के भीतर एक दोष निर्धारित किया जाता है, तो उसी मॉडल का प्रतिस्थापन बिना किसी अतिरिक्त लागत के प्रदान किया जाएगा। यदि डिलीवरी के 7 दिनों के भीतर किसी खराबी की पुष्टि नहीं होती है या समस्या का निदान नहीं किया जाता है, तो आपको वारंटी पार्टनर को किसी भी बाद के मुद्दों को हल करने के लिए निर्देशित किया जाएगा।

भाग 2 - रिटर्न पिक-अप और प्रोसेसिंग

रिटर्न के मामले में जहां आप चाहते हैं कि आइटम एक अलग पते से उठाया जाए, पता केवल तभी बदला जा सकता है जब पिक-अप सेवा नए पते पर उपलब्ध हो

पिक-अप के दौरान, आपके उत्पाद की निम्नलिखित स्थितियों के लिए जाँच की जाएगी:

श्रेणी स्थितियाँ
सही उत्पाद आईएमईआई/नाम/छवि/ब्रांड/सीरियल नंबर/लेख संख्या/बार कोड मेल खाना चाहिए और एमआरपी टैग अलग और स्पष्ट रूप से दिखाई देना चाहिए।
पूरा उत्पाद सभी इन-द-बॉक्स एक्सेसरीज़ (जैसे रिमोट कंट्रोल, स्टार्टर किट, निर्देश मैनुअल, चार्जर, हेडफ़ोन, आदि), मुफ्त और कॉम्बो (यदि कोई हो) मौजूद होनी चाहिए।
अप्रयुक्त उत्पाद उत्पाद बिना किसी दाग ​​के, बिना धुले, बिना धुले, बिना दाग के और गैर-छेड़छाड़ वाली गुणवत्ता जांच सील/रिटर्न टैग/वारंटी सील (जहां लागू हो) के साथ होना चाहिए। मोबाइल/लैपटॉप/टैबलेट को वापस करने से पहले, डिवाइस को फॉर्मेट किया जाना चाहिए और स्क्रीन लॉक (पिन, पैटर्न या फिंगरप्रिंट) को अक्षम किया जाना चाहिए। Apple उपकरणों के लिए iCloud लॉक अक्षम होना चाहिए।
क्षतिग्रस्त उत्पाद उत्पाद (सिम ट्रे/चार्जिंग पोर्ट/हेडफ़ोन पोर्ट, बैक-पैनल इत्यादि सहित) बिना किसी खरोंच, डेंट, आंसू या छेद के बिना क्षतिग्रस्त होना चाहिए।
क्षतिग्रस्त पैकेजिंग उत्पाद की मूल पैकेजिंग/बॉक्स क्षतिग्रस्त नहीं होना चाहिए।

यदि उपरोक्त में से कोई भी शर्त पूरी नहीं होती है तो फील्ड एक्जीक्यूटिव रिटर्न स्वीकार करने से इंकार कर देगा।

किसी भी उत्पाद के लिए जिसके लिए धनवापसी दी जानी है, विक्रेता द्वारा लौटाया गया उत्पाद प्राप्त होने के बाद धनवापसी की प्रक्रिया की जाएगी।

भाग 3 - एक सफल वापसी के लिए सामान्य नियम

  1. कुछ मामलों में जहां विक्रेता किसी भी कारण से प्रतिस्थापन को संसाधित करने में असमर्थ है, धनवापसी दी जाएगी।
  2. ऐसे मामलों में जहां कोई उत्पाद एक्सेसरी गुम/क्षतिग्रस्त/दोषपूर्ण पाया जाता है, विक्रेता या तो विशेष एक्सेसरी के प्रतिस्थापन की प्रक्रिया कर सकता है या विक्रेता के विवेक पर एक्सेसरी की कीमत के बराबर राशि के लिए ईजीवी जारी कर सकता है।
  3. उन उत्पादों के लिए जहां फ्लिपकार्ट के सेवा भागीदारों द्वारा इंस्टॉलेशन प्रदान किया जाता है, उत्पाद पैकेजिंग को स्वयं न खोलें। फ्लिपकार्ट के अधिकृत कर्मचारी उत्पाद की अनबॉक्सिंग और स्थापना में मदद करेंगे।
  4. फर्नीचर के लिए, किसी भी उत्पाद से संबंधित मुद्दों की जाँच अधिकृत सेवा कर्मियों (मुफ्त) द्वारा की जाएगी और उत्पाद के दोषपूर्ण / दोषपूर्ण हिस्से को बदलकर हल करने का प्रयास किया जाएगा। पूर्ण प्रतिस्थापन केवल उन मामलों में प्रदान किया जाएगा जहां सेवा कर्मियों का मानना ​​है कि दोषपूर्ण/दोषपूर्ण भाग को बदलने से समस्या का समाधान नहीं होगा।

'यदि उत्पाद वितरित नहीं किया गया था और आपको डिलीवरी पुष्टिकरण ईमेल/एसएमएस प्राप्त हुआ था, तो विक्रेता द्वारा जांच के लिए डिलीवरी की पुष्टि की तारीख से 7 दिनों के भीतर समस्या की रिपोर्ट करें।'

Canteen.in में आपका स्वागत है ..! आपके लिए अधिक प्रासंगिक अनुभव प्रदान करने के लिए, हम कुछ वेबसाइट कार्यक्षमता को सक्षम करने के लिए कुकीज़ का उपयोग करते हैं। कुकीज़ हमें यह देखने में मदद करती हैं कि आपको किन लेखों में सबसे ज्यादा दिलचस्पी है। यह वेबसाइट या इसके तीसरे पक्ष के उपकरण व्यक्तिगत डेटा (जैसे ब्राउज़िंग डेटा या आईपी पते) को संसाधित करते हैं और कुकीज़ या अन्य पहचानकर्ताओं का उपयोग करते हैं, जो इसके कामकाज के लिए आवश्यक हैं और कुकी नीति में वर्णित उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक हैं।

आप इस नोटिस को बंद या खारिज करके कुकीज़ के उपयोग को स्वीकार करते हैं, अधिक जानने के लिए, कृपया कुकी नीति देखें ।